लाजियोनापोलीप्रोनोस्टिको

Rediff.com»समाचार» यूक्रेन से कैसे भागे 25 भारतीय!

यूक्रेन से कैसे भागे 25 भारतीय!

द्वारावैहयासी पांडे डेनियल
मार्च 18, 2022 11:58 IST
रेडिफ समाचार प्राप्त करेंआपके इनबॉक्स में:

'ऐसे क्षण थे जब आप नहीं जानते थे कि आप वहां से जिंदा निकल पाएंगे या नहीं।'

छवि: 6 मार्च, 2022 को टुडोरा में सीमा पार से मोल्दोवा में प्रवेश करने वाले यूक्रेनियन के चेहरों पर राहत स्पष्ट है।फ़ोटोग्राफ़: व्लादिस्लाव कुलिओमज़ा/रॉयटर्स

मनीष टोडिमोल्दोवा भागने से पहले यूक्रेन में उनके अंतिम दिनों की यादें उनके साथ जीवन भर रहेंगी।

गहरे भय के कई क्षण थे। घबराहट।

लेकिन बहुत सारे कड़वे पल भी।

अच्छा समय भी।

फोटो: मनीष टोडी, जो कीव में एक भारतीय दवा कंपनी के लिए काम करते हैं, यूक्रेन में अपने पिछले कुछ दिनों का मनोरंजक विवरण प्रस्तुत करते हैं।फोटो: सौजन्य मनीष टोडि

मनीष, जो एक भारतीय दवा कंपनी के लिए काम करता है, कीव से 25 किमी दक्षिण-पूर्व में कोज़िन में, नीपर और कोज़िंका नदियों पर, एक विशाल विला में रहता था। वह यूक्रेन में 16 साल से अधिक समय से रह रहा है

परेशानी शुरू होने से पहले जयपुर के रहने वाले मनीष ने अपनी पत्नी और दो बच्चों को 13 फरवरी की फ्लाइट में भारत लाया।

वह कीव में पीछे रह गया, यह कभी नहीं सोचा था कि 11 दिन बाद सारा नर्क टूट जाएगा। 24 फरवरी की सुबह के दौरान "बमबारी की आवाज" से उन्हें अपने बिस्तर से बाहर फेंक दिया गया, भयानक रूप से फेंक दिया गया।

फोटो: मनीष के घर पर सुरक्षित तहखाने में सोने की व्यवस्था का एक दृश्य। बमबारी के पहले दिन के बाद, मनीष ने उदारतापूर्वक कीव से 25 किमी दूर कोज़िन में स्थित अपने घर को शहर में गोलाबारी से आश्रय लेने वाले दोस्तों के लिए खोल दिया।फोटो: सौजन्य मनीष टोडि

चूंकि वह अकेला था, उसका घर बड़ा था और गोलाबारी/संघर्ष के मुख्य क्षेत्रों से थोड़ी दूर था, उसने बड़े दिल से हमले के पहले दौर के बाद शहर के केंद्र से भागने वाले अन्य लोगों के लिए इसे खोल दिया।

"मैंने अपने दोस्त को आने के लिए बुलाया। मैंने उन छात्रों से पूछा जिन्हें मैं जानता हूं। मैंने लोगों को अपने घर पर आमंत्रित किया ताकि वे सुरक्षित रह सकें। बंकरों में जाना (आश्रयों, मेट्रो स्टेशनों, भूमिगत पार्किंग ) इतना अच्छा विचार नहीं है; स्थितियां दयनीय हैं। कई में न तो हीटिंग है और न ही शौचालय। मैंने उन सभी से पूछा 'तुम नीचे क्यों नहीं आते? मेरे पास एक तहखाना है जिसे गर्म किया जाता है और बहुत सारा खाना है।"

धीरे-धीरे उसका घर भर गया - 18 लोग सभी एक साथ रह रहे थे, उनमें से 12 छात्र थे।

"सौभाग्य से, मेरे घर में काफी जगह है। यह एक परिवार की तरह था, हर कोई मदद कर रहा था, काम कर रहा था। और यहाँ आपके लिए कुछ मसाला है - भारतीय छात्रों में से एक की पाकिस्तानी प्रेमिका थी।"

फोटो: भारतीय छात्र भारत-श्रीलंका टी20 मैच देखते हैं, जबकि मनीष भारतीय दोस्तों से यूक्रेन से बाहर निकलने के बारे में सलाह लेते हैं।फोटो: सौजन्य मनीष टोडि

कीव नहीं थावह यहाँ तक कि तीव्र बमबारी ने सभी के मूड को प्रभावित नहीं किया। "जब आप एक समूह में होते हैं तो आप मजाक करते हैं और छात्रों के साथ माहौल थोड़ा अलग होता है। हर कोई तनाव में था, लोग इसे नहीं दिखा रहे थे।"

मनीष और उसका दोस्त आनंद, जो उसके साथ कोज़िन में शामिल हुए थे, सामान्य समय में एक साथ कुछ ड्रिंक पीते थे। "हमने बस एक-दो ड्रिंक पी थी। कोई और पीने के मूड में नहीं था।"

मूवी/ओटीटी के शौकीन मनीष कहते हैं, "मैंने एक मिनट के लिए भी टीवी ऑन नहीं किया। कुछ छात्र भारत-श्रीलंका टी20 देख रहे थे।खेल ) मैं बैठ नहीं सकता था।"

रात होते-होते हर कोई 20-बाई-20-वर्ग फुट के एक गर्म फर्श पर सोने के लिए तहखाने में उतर गया।

फोटो: रात में, मनीष के गर्म तहखाने में रोशनी चली गई और मशालें आ गईं, अगर कुछ रूसी बमों ने आवासीय क्षेत्रों को निशाना बनाया।फोटो: सौजन्य मनीष टोडि

"कई बार आप एक विस्फोट के साथ सुबह 4.45 बजे उठते हैं और तहखाने में भाग जाते हैं। हमारे पास गद्दे या सोफे नहीं थे। इसलिए, हम में से 18 लोग उस कमरे में तीन-चार रातों तक पड़े रहे।"

देखें: मनीष के घर पर अठारह लोग रुके थे और खाना बनाना एक बड़ा ऑपरेशन था।वीडियो: विनम्र मनीष टोडि

दिन में, सांप्रदायिक भारतीय भोजन पकाया जाता था, हर कोई बड़े बर्तन बनाने के लिए पिच करता थादलया पर्याप्तरोटी सभी के लिए एस। कुछ भी भव्य नहीं। साधारण भोजन जो उन्हें अधिक समय तक टिका सकता है। "हमने एक सब्जी बनाने की कोशिश की यादलतथाचावल . बेशक, यह सब भारतीय था।"

आक्रमण से पहले मनीष ने स्टॉक कर लिया था। लेकिन इस घटना में कि उन्हें कोज़िन में एक महीने से अधिक समय तक छुपाया जा सकता है, उन्होंने योजना बनाई, जैसे "हम एक भोजन काट सकते हैं" या वैकल्पिक दिन खा सकते हैं। "वास्तव में तनावपूर्ण दिन।"

छवि: यह सब भारतीय थाखाना:!फोटोः चंदन सिंह राणा/मनीष तोडिय़ के सौजन्य से

दिन में, इस बात पर बड़ी चर्चा हुई कि वे कितने समय तक कोज़िन में सुरक्षित रूप से डेरा डाल सकते हैं। मनीष, जिन्होंने निकासी रणनीति पर चर्चा का नेतृत्व किया, इस बात पर विवादित थे कि उन्हें इसके लिए कब/कैसे दौड़ लगानी चाहिए। कर्फ्यू लगा हुआ था। बमबारी और फायरिंग हो रही है। वे कोज़िन में सुरक्षित बंकर महसूस कर रहे थे।

जो मित्र पहले चले गए थे, उन्होंने उन्हें जाने का आग्रह किया और पूछा कि वे अभी भी वहाँ क्यों थे।

27 फरवरी की देर शाम भारत से एक दोस्त का फोन आया। "उन्होंने कहा कि एक और भारतीय मित्र का बेटा कीव से मोल्दोवा के लिए रवाना हुआ। 'कृपया उसके पिता से बात करें और वह आपको सभी मार्ग बताएगा'।"

मनीष को नीचा, मार्ग मिला और पता चला कि मोल्दोवा से बाहर निकलना एक सुरक्षित संभावना थी। "इससे हमें आत्मविश्वास मिला। तुरंत, जैसे 10-15 मिनट के भीतर, मैंने फैसला किया कि हमें छोड़ना होगा।"

इमेज: आक्रमण शुरू होने के बाद मनीष और उसका 17 का बैंड सौभाग्य से सुपरमार्केट खरीदारी का भरपूर दौर करने में सक्षम था।फोटोः चंदन सिंह राणा/मनीष तोडिय़ के सौजन्य से

एक मध्यरात्रि बेसमेंट पॉव-वाह आयोजित किया गया था। उन्हें सड़क के लिए भोजन में सरसराहट की जरूरत थी, क्योंकि सब कुछ बंद हो जाएगा।

एक समूह तहखाने से ऊपर आया। टॉर्च की रोशनी में खाना पकाया जाता था, परोसे जाते थे। रात में, वे इस डर से लाइट नहीं जलाते थे कि रिहायशी इलाके हवाई हमले का सामना कर सकते हैं।

"हमने कहा था कि हम ये फ्रेंकी जैसे रोल बनाएंगे, इसलिए हमें रुकने की जरूरत नहीं है।" बहुतायतभुजिया , सूखे स्नैक्स भी पैक किए गए थे। अगर वे रास्ते में फंस जाते तो उनके पास "रोटी या कुछ और" हो सकता था।

जब फ्रेंकी प्रोजेक्ट चल रहा था, मनीष कुछ और लोगों को बुला रहा था, उन्हें उनकी एस्केप पार्टी में शामिल होने के लिए कह रहा था

यदि वे रास्ते के बीच में फंस गए तो उन्होंने सावधानी से "न्यूनतम" लिया। मनीष अपना लैपटॉप भी नहीं ले जा सका, जो ऑफिस में पीछे रह गया।

इमेज: कीव के पास, 12 मार्च, 2022 को ब्रोवरी में एक भंडारण सुविधा में आग के पास एक कार उद्यम।फोटोग्राफ: अनास्तासिया व्लासोवा / गेट्टी छवियां

अगली सुबह, 9ish तक, उनमें से 27 ने 400 किमी से अधिक दूर, विन्नित्सिया के माध्यम से मोल्दोवा सीमा के लिए जाने वाली पांच कारों में सड़क पर टक्कर मार दी।

मनीष ने अपने हाइब्रिड आरएवी4 को चलाने का विकल्प चुना - उसने कारजैकिंग के डर से गैस की खपत करने वाली टोयोटा प्राडो को पीछे छोड़ दिया - लेकिन शुरू से ही जानता था कि वह पेट्रोल की समस्या का सामना कर रहा है। जैसे ही उनकी कारों का काफिला पश्चिम की ओर बढ़ रहा था, उन्हें जल्द ही पता चला कि पेट्रोल उपलब्ध नहीं है।

"अगर कोई पंप होता तो उसमें 1½ -2 किमी की कतार होती। हम रुकना नहीं चाहते थे। हम मोल्दोवा सीमा तक पहुंचना चाहते थे।"

सीमा तक 400 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए पांच कारें 18-19 चेक पोस्ट से गुजरीं और ज्यादातर आसपास के शहर / गांव के स्थानीय लोगों द्वारा संचालित की गईं। पूरे ड्राइव के दौरान, मनीष की चिंतित आँखें RAV4 के ईंधन गेज की ओर भटकना बंद नहीं कर सकीं।

जब वे पिछली कुछ चौकियों को पार कर रहे थे, तो उनके पास बमुश्किल 55-60 किमी के लिए पेट्रोल था और अभी भी मनीष के संपर्क द्वारा सुझाए गए सीमा पार तक पहुंचने के लिए एक घुमावदार मार्ग के कई किलोमीटर थे।

यूक्रेन-मोल्दोवा सीमा पार करने के लिए 65 से अधिक स्थान हैं, लेकिन उन्हें एक विशेष पोस्ट पर निर्देशित किया गया था, जहां पार करना आसान था।

मनीष याद करते हैं, "मेरा पेट्रोल टैंक खाली हो रहा था। चमत्कार होते हैं। एक आखिरी चेकपॉइंट पर, हमने पूछा, 'हमें पेट्रोल कहां मिल सकता है?'

"उन्होंने पूछा," तुम कहाँ जाना चाहते हो? मैंने कहा 'चिसीनाउ, मोल्दोवा'।

"उन्होंने कहा, 'आप दाएं मुड़ क्यों रहे हैं?! आपको सीधे जाना चाहिए। सीमा काफी करीब है।"

चेक पोस्ट मैन ने समझाया कि दूसरी सीमा पार करने के लिए वे एक बड़ा ईंधन बर्बाद करने वाले चक्कर लगा रहे थे, उन्हें 40 किमी दूर एक नजदीकी क्रॉसिंग पर जाना चाहिए, जहां एक छोटे से शहर में एक पंप भी था।

छवि: उत्तरी कीव क्षेत्र, यूक्रेन, मार्च 13, 2022 में युद्ध क्षेत्र से स्थानीय निवासियों को निकालने के लिए बसों का उपयोग किया जाता है।फोटोग्राफ: ग्लीब गारनिच/रॉयटर्स

सभी पांच कारों को "डायवर्ट किया गया और हम सीधे चले गए।" गांव के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल नहीं था। उन्हें आश्वस्त किया गया कि सीमा 1.5 किमी दूर है। एक बार जब वे पार हो गए तो मोल्दोवा पंपों पर भरपूर पेट्रोल उपलब्ध होगा।

मनीष अब काफी नर्वस था। भुरभुरा।

"मेरे पास मुश्किल से लगभग 10-15 किलोमीटर ईंधन बचा था। हम सीमा की कतार में खड़े थे। सौभाग्य से उस दिन कतार केवल आधा किलोमीटर थी।

"मुझे नहीं पता कि यह मेरी माँ की प्रार्थना थी या कुछ और, लेकिन हमारे सामने दो महिलाओं और बच्चों के साथ एक कार थी। वह अपनी कार में एक बड़ी (जैरी) पेट्रोल की कैन।"

"हम उसके पास गए: 'क्या आप कृपया हमें कुछ पेट्रोल उधार दे सकते हैं। हम शायद दो बार भुगतान करेंगे या जो भी आप चाहते हैं'।

"उसने कहा: 'क्या तुम मुझसे मजाक कर रहे हो? क्या तुम नहीं देखते कि मेरे बच्चे हैं!'"

मनीष ने उसे समझाया कि बॉर्डर 500 मीटर दूर है और उसके पास बहुत पेट्रोल है।

"उसने कहा, 'नहीं, नहीं, नहीं, नहीं'। चूंकि वे महिलाएं थीं और वह एक बड़ी कैन थी, आनंद ने कहा 'मुझे इसे डालने में आपकी मदद करने दें। उन्होंने कहा 'नहीं, नहीं, नहीं। दूर रहो'। उसने सोचा। हम इसे ले सकते हैं और भाग सकते हैं (दिल से हंसता है)!"

"हम वहाँ खड़े होकर अनुरोध कर रहे थे, 'कृपया हमें कम से कम 2-3 लीटर दें, ताकि हम बिना किसी समस्या के पार कर सकें। उसने कहा: 'ठीक है, बस चुप रहो। मुझे अपनी (वाहन) पहला'।

"आखिरकार, उसके डिब्बे में कुछ 2-3 लीटर बचा था। उसने हमें दिया। उसने और कुछ नहीं मांगा, लेकिन मैंने उसके इशारे के लिए उसे दो बार और भुगतान किया। मैंने पेट्रोल डाला। यह काफी तनावपूर्ण था . फिर हमने सीमा पार की!"

छवि: यूक्रेनियन, जो रूसी आक्रमण से भाग गए, 4 मार्च, 2022 को चिसीनाउ, मोल्दोवा में एक स्थानीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलेटिक्स स्टेडियम में स्थित एक अस्थायी शरणार्थी केंद्र में आराम करते हैं।फ़ोटोग्राफ़: व्लादिस्लाव कुलिओमज़ा/रॉयटर्स

मोहिलिव-पोडिल्स्की-ओटासी में जाने के लिए 25 (एक गर्भवती यूक्रेनी-भारतीय युगल विन्निस्टिया में पीछे रह गया था) की पार्टी में लगभग तीन घंटे और चिसीनाउ पहुंचने के लिए तीन घंटे लगे।

जब वे अपने विजयी मेहराब और रूढ़िवादी चर्चों के लिए प्रसिद्ध बेक नदी पर चांदनी चिसीनाउ में लुढ़क गए, तो यह 2 या 2.30 बजे था। मेहरबानी करके उन्होंने पहले से एक होटल बुक कर लिया था।

चूंकि देश में आपातकाल की घोषणा के बाद मोल्दोवा हवाई क्षेत्र बंद है, यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद, चिसीनाउ में सीसीआई-मोल्दोवा लॉज में एक रात के बाद, मनीष एंड कंपनी बुखारेस्ट के लिए रवाना हुई।

"हमने अपनी कारों को चिसीनाउ में छोड़ दिया। हमारे दोस्तों के कार्यालय हैं और हमारी कारें सुरक्षित रहेंगी। हमने एक बस किराए पर ली। अगली दोपहर तक हम रोमानिया चले गए। वहाँ हम में से 21 लोग मोल्दोवा से बुखारेस्ट की यात्रा कर रहे थे।"

बुखारेस्ट से उनमें से कई ने एक वाणिज्यिक विमान को भारत ले जाने की आशा व्यक्त की "ताकि दूतावास और सरकार पर कोई बोझ न पड़े।" लेकिन ऐसा नहीं होना था।

"हमने रोमानिया में भारतीय दूतावास में किसी से बात की। उन्होंने कहा, 'नहीं, आप अभी इस देश में शरणार्थी हैं। आपको केवल निकासी उड़ानें लेनी होंगी। आपको अपने होटल से बाहर नहीं जाना चाहिए। हम हैंकी इजाजत दीआप रोमानिया में एक होटल'।"

वे भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए अधिक बुनियादी एक-बेडशीट-बड़े-हॉल आश्रय क्वार्टर का उपयोग करने के लिए थे। मनीष और गिरोह ने कॉन्टिनेंटल चेन होटलों में से एक में रहने का विकल्प चुना। "यह वास्तव में एक तरह का छात्रावास था - नाश्ते के लिए कतारें थीं!"

मनीष का कहना है कि भारत सरकार की व्यवस्थाएं, सही के माध्यम से, सक्षम थीं, सभी ने बताया। अंततः उन्हें भारत/जयपुर घर जाने के लिए एक रुपये का भुगतान नहीं करना पड़ा। लेकिन वह टिप्पणी करता है, "ईमानदारी से कहूं तो, वे पारदर्शी नहीं हैं। मुझे नहीं पता क्यों।"

छवि: एक यूक्रेनी बच्चा बुखारेस्ट में उत्तर रेलवे स्टेशन पर गेंद के साथ खेलता है क्योंकि वह बुडापेस्ट के लिए ट्रेन का इंतजार कर रहा है, यूक्रेन से रोमानिया में सीमा पार करने के बाद, 14 मार्च, 2022।फोटो: एडगार्ड गैरिडो/रॉयटर्स

बुखारेस्ट होटल में खुद को बुक करने के बाद, उन्हें उड़ान भरने के लिए एक तारीख का इंतजार करना पड़ा। भारतीय दूतावास ब्योरा नहीं दे रहा था।

जिस तरह से मनीष इसे देखता है, दूतावास विवरण के साथ कम उदार हो सकता था और लोगों को बताया कि उनके पास उड़ान भरने के लिए 1,500 की सूची है और "आप प्रतीक्षा सूची संख्या 1,100 हैं" और वे किस क्षमता के कितने विमान आ रहे थे। निकासी और एक अस्थायी तारीख बाहर उड़ो।

उन्हें पता चलता है कि यह एक छोटा दूतावास है, जिसमें पाँच या छह लोग रहते हैं, जो कि ओवरस्ट्रेच्ड था, सौदा करने के लिए ओवरटैक्स किया गया था, रातोंरात, 5,000-6,000 छात्र यूक्रेन से भाग गए, लेकिन फिर भी महसूस करते हैं, "(वे प्रदान कर सकते थे ) कुछ विवरण जो अधिक जानकारीपूर्ण थे। जब लोग जानते हैं तो लोग घबराते नहीं हैं (विवरण ) लेकिन इसे पूरी तरह से अंधेरे में रखा गया है। आज, कल, जो भी हो, कितनी उड़ानें उड़ रही हैं, कोई नहीं जानता। कोई नहीं जानता कि कितने लोग इंतजार कर रहे हैं। उनकी प्रतीक्षा सूची संख्या किसी को नहीं पता।"

मनीष के समूह के लिए यह जानकारी की कमी एक अजीबोगरीब समस्या थी। उनके पास चेक-आउट की तारीख नहीं थी और होटल बहुत भरे हुए थे - जैसे कि अतिप्रवाह - बुखारेस्ट में स्कोर और यूक्रेनी शरणार्थियों के स्कोर शहर में गिर गए।

"मुझे कितने दिन बुक करना चाहिए? क्या मैं पाँच या छह दिनों के लिए भुगतान करता हूँ और केवल तीन दिन रुकता हूँ?" उन्हें कोई जवाब नहीं मिला और कई दिनों तक रहने के लिए तैयार रहे।

उन्हें बुखारेस्ट में दो रातें हो चुकी थीं, और उन्होंने अभी-अभी अपना प्रवास बढ़ाया, जब तीसरी सुबह के 07.50 बजे दूतावास से फोन आया।

मनीष याद करते हुए हंसते हुए कहते हैं, "मुझसे पूछा गया था कि क्या हम अपने आप हवाईअड्डे तक यात्रा कर सकते हैं और एक घंटे के भीतर वहां पहुंच सकते हैं (उस सुबह)!

"मैंने कहा, 'एक मिनट रुको, यह 8 भी नहीं है और छात्र हैं। मुझे सभी को जगाना है। इसे जाने में कम से कम आधा घंटा लगेगा। मैंने कहा, तुम बुखारेस्ट में रहो, मुझे बताओ कि यह कितना समय है हवाई अड्डे की यात्रा करने के लिए ले लो। उन्होंने कहा 'पैंतालीस मिनट'।

"मैंने कहा: 'आप मुझसे एक घंटे में कैसे पहुंचने की उम्मीद करते हैं?'

"उन्होंने कहा, 'ठीक है, 09.30 या अधिकतम 10 तक पहुंचें। बस। और हमारे पास 11 बजे की उड़ान है। हम आपको उस पर ले जाएंगे।"

देखें: मनीष टोडी के छात्र मित्र चंदन सिंह राणा का एक व्लॉग।वीडियो: दयालु सौजन्य चंदन सिंह राणा

बुखारेस्ट के हेनरी कोंडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए 20 लोगों के लिए यह एक पागल यादगार हाथापाई थी। चूंकि अधिकांश समूह छात्र थे, मनीष ने सभी को जगाया, फिर "डबल क्रॉस चेक" किया कि सभी जाग रहे थे, सभी तैयार थे, कोई पासपोर्ट नहीं बचा था।

"आप छात्रों को जानते हैं। ऐसी स्थिति में, लोग शराब पीते हैं, बात करते हैं, देर से सोते हैं और वह सब और उनके लिए उठना ...!"

समूह को भारतीय वायु सेना की उड़ान और एयर इंडिया के विमान के बीच विभाजित किया गया था। मनीष को एयर इंडिया में मिली सीट

"हमें हाँ, खुशी हुई, क्योंकि हम अंततः भारत के लिए एक विमान पर चढ़ सकते थे।"

"एक बार जब हम कीव से बाहर निकले और विन्नित्सिया में प्रवेश किया, तो मुझे अपनी मुस्कान वापस मिलनी शुरू हो गई। (मैंने मन में सोचा ) अब ऐसा लग रहा है कि हम कम से कम जीवित रहेंगे! आप अपनी मंजिल के जितने करीब होंगे उतना ही अच्छा महसूस करेंगे।"

यात्रा घर टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया द्वारा "सुचारू" भोजन था और यहां तक ​​​​कि बिजनेस क्लास में भी पीता था। विमान छात्रों से भरा हुआ था क्योंकि, जैसा कि मनीष बताते हैं, लगभग 20,000 भारतीय, जो यूक्रेन में रह रहे थे/रह रहे थे, छात्र थे और व्यापारिक परिवारों की संख्या केवल 150-200 थी।

उनके समूह के तेरह सदस्य भारतीय वायु सेना के विमान में बस के साथ सवार हुए थेभुजिया-नमकीन -चिप्स उन्हें दिल्ली तक बनाए रखने के लिए। "लेकिन जो लोग इस विमान में गए थे, वे इस तरह थे, 'सेना के लोग वास्तव में हंसमुख और विनोदी थे, बहुत अच्छी तरह से बात कर रहे थे। हमने वास्तव में उनके साथ अच्छा समय बिताया'।"

सभी का भारतीय धरती पर स्वागत किया गया जैसे विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी द्वारा वापसी करने वाले नायकों, पैक भोजन दिया गया और यहां तक ​​​​कि "रीति-रिवाज आश्चर्यजनक रूप से अच्छे थे।"

मनीष ने एक छोटा सा बैग लेकर यूक्रेन छोड़ दिया और कुछ दिन पहले जयपुर में, जहां उन्होंने अपनी कंपनी के साथ काम फिर से शुरू किया था, जबवैहयासी पांडे डेनियल/Rediff.com उससे बात की, वह एक कमीज खरीदने के लिए निकल रहा था। "मेरे पास अभी शर्ट भी नहीं है। या जूते भी। मैं खेल के जूते पहनकर आया था।

"24 से 28 फरवरी के बीच ऐसे क्षण थे जब आपको वास्तव में लगा कि आप नहीं जानते कि क्या आप वहां से जीवित निकल पाएंगे।" उन्होंने यूक्रेन में एक सफल जीवन को पीछे छोड़ दिया, लेकिन भविष्य आज से शुरू होता है।

एस्केप टू मोल्दोवा के आधे रास्ते में धीमी वापसी शुरू करने वाली मुस्कान, मनीष के चेहरे पर मजबूती से लौट आई है।

आफ्टरवर्ड : पाकिस्तानी प्रेमिका ने घर भी उड़ान भरी, लेकिन उनकी सरकार ने सीट का इंतजाम नहीं किया।