psmvsbccस्वप्न11पूर्वावलोकन

Rediff.com»समाचार » 'पहले वे भारतीयों से प्यार करते थे। अब वे भारतीयों से नफरत करते हैं'

'पहले वे भारतीयों से प्यार करते थे। अब वे भारतीयों से नफरत करते हैं'

द्वारावैहयासी पांडे डेनियल
अंतिम अद्यतन: 07 मार्च, 2022 13:39 IST
रेडिफ समाचार प्राप्त करेंआपके इनबॉक्स में:

'यूएन वोट के कारण।'

फोटो: यूक्रेन में संजीत सिन्हा।फोटो: संजीत सिन्हा

संजीत सिन्हाकी आवाज सीसा है।

वह पराजित लगता है। उसे ठीक से नींद नहीं आ रही है। और ऐसा लगता है कि मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों ही उसके संकटों से घिर गए हैं।

संकट का उनका सबसे तात्कालिक स्रोत कीव से बाहर निकलने का रास्ता तलाश रहा है।

संजीत ने शायद सड़क मार्गों के लिए कई मानचित्रों को देखा है, विभिन्न सीमाओं का अध्ययन किया है और अध्ययन किया है।

बड़ा देश होने के नाते, यूक्रेन रोमानिया के साथ एक व्यापक दोहरी सीमा साझा करता है, मोल्दोवा भी, स्कर्ट हंगरी और स्लोवाकिया और पोलैंड तक कई सौ किलोमीटर, वास्तव में 535 किमी और 11 सीमा पार करने के लिए स्नगल करता है।

छवि: पोलिश पुलिस यूक्रेन से पोलैंड की सीमा पार करने के बाद यूक्रेन के रूसी आक्रमण से भागे लोगों को 6 मार्च, 2022 को पोलैंड के मेड्यका में सीमा चौकी पर एक बस शटल में ले जाती है।फोटोग्राफ: फैब्रिजियो बेन्स्च / रॉयटर्स

कबRediff.com'एसवैहयासी पांडे डेनियलकीव में आईटी में काम करने वाले संजीत के साथ गुरुवार रात व्हाट्सएप पर हिंदी-अंग्रेजी बातचीत में पकड़ा गया, वह अपने विकल्पों पर विचार कर रहा था।

"मीनव्यक्तिगतकरण से चरण गया हैकीव मेरा सोच रहा हूं(अभी जाने के बारे में), लेकिन रास्ता नहीं मिल रहा है। घाडी से में अगर निकलता हुआपश्चिमी यूक्रेनके लिए, तो रास्ता में हो सकता है किलूटभी ले . अगर मुझे कार से कीव छोड़ना है, तो मुझे करना होगा,मतलाब दोह तीन घड़ी साथ में निकलना पडेगा( मैं व्यक्तिगत कारणों से कीव में फंस गया। मैं अब जाने की सोच रहा हूं, लेकिन मुझे अभी तक कोई समाधान नहीं मिला है कि कैसे छोड़ा जाए। अगर मैं कार से शहर छोड़ता हूं, तो एक मौका है कि मुझे लूट लिया जा सकता है। अगर मैं कार से जाना चाहता हूं, तो मुझे कुछ अन्य लोगों को भी ढूंढना होगा जो जा रहे हैं, ताकि हम एक साथ ड्राइव कर सकें)।"

लूटपाट, वे कहते हैं, एक वास्तविक भय है। हालांकि वह निश्चित रूप से नहीं जानता है।

निश्चित रूप से, इंटरनेट में लुटेरों की कई तस्वीरें हैं जिन्हें चिपचिपे टेप से बिजली के खंभे से बांधा जा रहा है।

संजीत का तर्क यह है कि रूसियों से लड़ने के लिए जनता को 25,000 राइफलें वितरित की गई हैं, और एक निश्चित प्रतिशत गलत हाथों में गया है या हो सकता है।

फोटो: यूक्रेन से भागने वाले सभी पश्चिम की ओर बढ़ रहे हैं। पश्चिम की ओर जाने वाले लगभग 95 सीमा पार हैं। यूक्रेन वहाँ रोमानिया के साथ एक लंबी दोहरी सीमा साझा करता है। मोल्दोवा के साथ भी। हंगरी के साथ सीमा छोटी है। स्लोवाकिया भी। पोलिश सीमा पूर्वी कार्पेथियन पहाड़ों में यूक्रेन, पोलैंड और स्लोवाकिया के बीच सीमाओं की एक यात्रा पर शुरू होती है।फोटोग्राफ: विकिमीडिया कॉमन्स के सौजन्य से

उन्होंने मदद के लिए भारतीय दूतावास को फोन करने की कोशिश की। "दूतावासको किशोर दिनफ़ोनकर्ता रहा:(तीन दिनों तक मैंने उन्हें नॉन-स्टॉप कहा ) सभी लाइनें व्यस्त हैं या कोई उठा नहीं रहा है।"

बाद में संजीत ने सुना कि दूतावास के कर्मचारी सोमवार को कीव से चले गए हैं। "अर्रे, पुरदूतावासचला गया लविव! (लविवि के लिए रवाना हो चुका था पूरा दूतावास!)"

अगर उन्हें पता होता, तो उन्होंने लविवि की यात्रा कर रहे दूतावास के काफिले में शामिल होने की अनुमति का अनुरोध किया होता।

"उस समय मेरे को पत्ता होता, में आराम से उनककाफिलेमें लग जाता है . दूतावासकाकाफिलेकोई कोईस्पर्शनहीं करता(अगर मुझे पता होता तो मैं आसानी से उनके काफिले में शामिल हो सकता था, क्योंकि दूतावास के काफिले को कोई नहीं छूता)।"

अगर, अगले दिन या उसके बाद, उसे यात्रा करने के लिए कुछ अन्य मिल जाते हैं, तो संजीत को लगता है कि वह टेरनोपिल या इवानो-फ्रैंकिव्स्क या मुकाचेवो या शायद पश्चिमी यूक्रेन में ल्वीव जा सकता है।

इन सब स्थानों में उसके मित्र हैं जो उसे पवित्र स्थान दे सकते हैं।

" में कोशिश तो कर रहा हूं। मीनकोई भी पश्चिमी शहरमें जाना चाहता हूं पहले( मैं कोशिश कर रहा हूँ। मैं सबसे पहले किसी पश्चिमी शहर में जाना चाहता हूँ)।"

पश्चिमी यूक्रेन से वह अंततः अपने अर्ध-यूक्रेनी 17 वर्षीय बेटे (उनकी दिवंगत पत्नी यूक्रेनी थी) के साथ सीमा पर जाएंगे।

उनका सबसे बड़ा आईटी भर्ती करने वाला बेटा - जो 28 वर्ष का है और पहले ही सेना में "आवश्यक समय" कर चुका है - नहीं जा पाएगा क्योंकि वह सैन्य-भर्ती योग्य उम्र का है। "चाहो तो भी बहार नहीं लेके जा सकता है(मैं चाहकर भी उसे ले जाऊं, मैं उसे निकाल नहीं सकता)।"

फोटो: यूक्रेन की एक बुजुर्ग महिला को 5 मार्च, 2022 को पोलैंड के कोरज़ोवा में यूक्रेनी-पोलिश सीमा पार करते समय मदद की जाती है।फोटो: ओलिवियर डौलिरी/पूल/रॉयटर्स

यूरोपीय संघ में किसी भी सीमा को पार करने से उसके या उसके छोटे लड़के के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। अपने बेटे के लिए आसान है, लेकिन उसके पास भी अब जाने के लिए अनुमति के कागजात हैं।

"अभी-अभी वहां तक ​​पहुचना जरूरी है। वहन से फिरोयोजना बनाउंगाकिधर निकलना है, कैसे निकलना है( सबसे पहले बॉर्डर पर पहुंचना सबसे जरूरी है। वहाँ से मैं योजना बनाऊँगा कि कहाँ जाना है और कैसे जाना है)।"

"पोलैंड की सीमा"सममूल्यलगभग 36 घंटे का लाइन लगा हुआ। वो36 घंटेअगर आप पार कर जाते हैं तोपोलैंड सीमाके अंदारो20 घंटेका लाइन लगे है . यह परेशानी वाली बात है.इस लिए में उसपक्षजा के रुकना चाहता था की थोड़ा देर रुक कर . शायद रेखाथोड़ा कम हो जाता:( पोलैंड के लिए लाइन 36 घंटे लंबी है। यदि आप इसे पूरा कर लेते हैं तो पोलिश सीमा के अंदर की रेखा 20 घंटे लंबी होती है। यह परेशानी वाली बात है. इसलिए मैं उस तरफ पहुंचना चाहता हूं - पश्चिमी यूक्रेन - और वहां इंतजार करना चाहता हूं। शायद लाइन कम हो जाएगी)।"

"तो शायद मैं हंग्री में भी कोशिश कर सकता हूं।यहां से निकलना कासंभावनामिल जाये उसके बाद देखेंगे(पहले यहां से निकलने की कोई संभावना ढूंढे और उसके बाद देखूंगा)।"

लेकिन फिलहाल संजीत फंस गया है।

वह किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में नहीं जानता जो अभी भी छोड़ना चाहता है। जो छूट गए हैं वे अब कहीं नहीं जाना चाहते।

फंसने की भारी कीमत चुका रहा है।

बिगड़ती चिंता है जो किसी की भलाई को निगल जाती है। चिंता उसे पूरी रात जगाए रखनी चाहिए: "हाँ! क्योंकि मैं इस गोलाबारी की आवाज़ के साथ सो नहीं सकता।"

फोटो: यूक्रेन में संजीत सिन्हा।फोटो: संजीत सिन्हा

वह शहर में ठीक से नहीं रहता है, लेकिन बाहरी इलाके में, ग्रेट रिंग रोड से 1 किमी दूर, जो कि कीव को घेरता है, एक घर में, बिना तहखाने के, अपने छोटे बेटे के साथ।

शहर से दूरी का मतलब है कि जब भारी गोले बरसते हैं तो गोता लगाने के लिए आस-पास कोई मेट्रो स्टेशन या बम शेल्टर नहीं हैं। न ही वे हवाई हमले के सायरन सुन सकते हैं

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शहर का उनका हिस्सा प्रभावित नहीं हुआ है। "आक्रमण करना हो रहा है। में अपने आखों सेलड़ाकू विमान देखा हू। ये हो सकता है कियूक्रेन का लड़ाकू विमान भी हो। आज(गुरुवार)हाय एकोराकेटमार गिराया एकोरूसी विमान को. वो हमारे घर से½ किमीकेदूरीबराबर एकोगोदामपर गिराया( हमले हो रहे हैं। मैंने लड़ाकू विमानों को अपनी आंखों से देखा। वे यूक्रेनी भी हो सकते हैं। आज एक रॉकेट ने हमसे आधा किमी दूर एक रूसी विमान को एक गोदाम में गिरा दिया)।"

जब कर्फ्यू में ढील दी जाती है तो कार से रेंगना, आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित किराना स्टोर तक पहुंचना भी उतना ही परेशान करने वाला होता है। "लेकिन निकालना तो पद है . भोजन कुछ लाया था। थोड़ा सादवा, रेखा में दो घंटा लग कर, लाया। आधा मिला। आधा नहीं मिला . जीवन रक्षक दवाएंजो है, वो नहीं मिल रहा है मेरे को( लेकिन आपको बाहर निकलना होगा। कुछ खाना लाया। दो घंटे लाइन में खड़े रहने के बाद एक छोटी सी दवा। मुझे आधा ही मिला। नहीं हो सकी कोई जीवन रक्षक दवा)।"

नकद अभी कोई समस्या नहीं है क्योंकि सभी सुपरमार्केट काउंटर 100 रिव्निया से ऊपर के किसी भी किराना बिल के लिए 500 रिव्निया नकद में दे रहे हैं।

संजीत को लगता है कि भारतीय दूतावास उन भारतीयों की अधिक मदद कर सकता था जो कई वर्षों से यूक्रेन में बसे हुए हैं।

उदाहरण के लिए, कीव में वे पीछे छूटे भारतीयों के संपर्क में नहीं रहे हैं।

1990 में दरभंगा, बिहार से लविवि में आईटी का अध्ययन करने और बाद में एक आईटी व्यवसाय शुरू करने के बाद, यूक्रेन में रहने के बाद 30 वर्षों में उनका दूतावास से कोई संबंध नहीं है, क्योंकि उन्हें यूक्रेन में रहने की आवश्यकता नहीं थी। उसका अपना।

लेकिन उनका पता, फोन नंबर और ईमेल दूतावास के साथ सूचीबद्ध हैं और ऐसे बहुत से भारतीय नहीं हैं जो स्थायी रूप से कीव में, या यहां तक ​​कि यूक्रेन में कहीं और (लगभग 150 या तो) रह रहे हैं, ताकि उनका पता लगाया जा सके। "फिर भी एक बारीबुलानाकर के पुछ लाते . सौजन्य बुलावा।नहीं पुचा( फिर भी वे एक कॉल करके पूछ सकते थे। सौजन्य बुलावा। उन्होंने नहीं किया)।"

भारतीय दूतावास ने जिस तरह की मदद की है, उसके बारे में रिपोर्ट मिली-जुली है, वह इससे सहमत हैं। बहुतों की प्रशंसा करने के लिए है, लेकिन संजीत कहते हैं: "मेराफ़ोननहीं उथया, तो मेरे लिएशून्य भारतीय दूतावास (उन्होंने कभी भी मेरे कॉल का जवाब नहीं दिया, जहां तक ​​मेरा सवाल है, भारतीय दूतावास जीरो हेल्प का था)।"

फोटो: 5 मार्च, 2022 को पोलैंड के कोरज़ोवा में यूक्रेनी-पोलिश सीमा क्रॉसिंग पर शरणार्थी स्वागत केंद्र में आराम करते लोग।फोटो: ओलिवियर डौलिएरी/पूल वाया/रायटर

अच्छे के लिए भारत लौटना सही नहीं है। संजीत इस समय वास्तव में अपने कार्ड का अध्ययन नहीं कर रहा है।

वास्तव में उनकी भारत यात्रा की योजना थी जब रूसी खतरा बढ़ने लगा, लेकिन फिर वाणिज्यिक उड़ानें बंद हो गईं।

"भारतको मेरे को जाना ही था.मेराटिकटकाटा हुआ था28 वेंका( मैं भारत जाना चाहता था। हमारे पास 28 फरवरी के टिकट थे)

उनके दो भाई सरकार के लिए काम कर रहे हैं, एक नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के लिए और दूसरा अजमेर में रेलवे के लिए। और एक बहन की शादी बेंगलुरु के एक सीनियर आईटी प्रोफेशनल से हुई।

उनका मानना ​​है कि उंगलियां पार हो गई हैं, उन्हें राहत विमान में सीट मिलनी चाहिए। "मेरा लड़का गैर-भारतीय है (पासपोर्ट धारक ) लेकिन वह मेरा बेटा है। वो न मिले तो भी मैं टिकट खरीद लूँगा (नियमित उड़ान पर)।"

लेकिन भारत दीर्घकालिक समाधान नहीं हो सकता।

संजीत उदास, उदास होकर कहता है, "भीक मांगने की स्थिति में रहता हूं(मैं ऐसी स्थिति में हूं जहां मैं भीख मांगूंगा ) मैं भारत आकर क्या करूंगा?करोंगा क्या में ? 30 साल से मैंने यहां काम किया है।"

फोटो: संजीत सिन्हा को आश्चर्य है कि युद्ध के दौरान यूक्रेन में भारतीय व्यवसायों का क्या होगा। "यहाँ परीभारतीयोंके बहुत अच्छे, अच्छेव्यापार है(भारतीयों का यहां बहुत अच्छा कारोबार है)।" कई भारतीयों ने सूरजमुखी के तेल में भारी निवेश किया है, वे बताते हैं।फोटोग्राफ: वैलेंटाइन ओगिरेंको/रॉयटर्स

और क्या वह कभी यूक्रेन लौट पाएगा?

क्या यूक्रेन में वापस आने के लिए सबसे पहले कोई जीवन होगा?

इससे भी महत्वपूर्ण बात: क्या यूक्रेन में एक भारतीय के लिए जीवन होगा?

"पहले वे भारतीयों से प्यार करते थे। अब वे भारतीयों से नफरत करते हैं।क्योंकिभारत यूएनओमें इंकाएहसाननहीं किया(क्योंकि यूएनओ में भारत ने उनके पक्ष में वोट नहीं किया था)।"

यह बताता है कि सीमा पर और ट्रेनों में क्या हुआ।

"सीमापी.ईयूक्रेनियनदे रहा है तकलीफभारतीयोंकोस . रेल गाडीमैंछात्रोंको लाठ मार के गिरा दिया( यूक्रेनियन सीमा पर भारतीयों को परेशान कर रहे हैं। भारतीय छात्रों को ट्रेन से उतारा गया)।"

वह सब कुछ नहीं हैं। "और भी समस्याएं होंगी।लोग समझते नहीं इस बात को(लोग इन बातों को नहीं समझते हैं ) वे रूस के रास्ते खार्किव छात्रों को यूक्रेन से बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे. रूस हमलावर देश है। इससे यूक्रेनियन और नाराज होंगे।और मतलब हम लोग का शायद रहना मुश्किल हो जाएगा यहाँ(बाद में हमारे लिए यहाँ रहना मुश्किल हो सकता है)।"

वह कहते हैं, "स्टैंडअच्छा है . भारतका कोई भी यहां परश्रेयनहीं है( भारत का स्टैंड शानदार है। भारत का यहां स्थानीय रूप से कोई श्रेय नहीं है)

<p"पहले से ही सीमा पर पहुंच चुके भारतीय छात्रों को निकालना मुश्किल नहीं था। वे अपने साधनों से भारत के लिए रवाना हो सकते थे। बात सिर्फ इतनी है कि सरकार उन्हें मुफ्त में ले जा रही है। जो कोई भी सरकार कर सकती थी।

"उन्हें यूक्रेन के भीतर पार करने के लिए और अधिक सुविधाएं देनी चाहिए थीं।जोअशांत क्षेत्रथा,बच्चे खुद पर किए(बच्चों ने अकेले ही पार किए अशांत क्षेत्रों ) उसके बाद किसी दूसरे देश में जाकर उन्हें ले जाना श्रेय की बात नहीं है। तंग किया-waleक्षेत्रोंसे आप निकल नहीं पाये(लेकिन आप [सरकार] उन्हें अशांत क्षेत्रों से नहीं बचा सके)।"

वैसे भी, संजीत भविष्य की कल्पना करने की जहमत नहीं उठा रहा है और भारत का राजनयिक रुख इसे कैसे प्रभावित कर सकता है।

सारी ऊर्जा कीव छोड़ने पर केंद्रित है। "पहले यहां से जान तो बच्चे जाएं(पहले मुझे अपनी और उसके बेटे की जान बचाने दो)।"

शनिवार की सुबह, भारत समय, इस रिपोर्टर के पहले अनुत्तरित संदेशों के जवाब में संजीत की ओर से एक संदेश आया: "क्षमा करें। मैं कीव से भागने में व्यस्त था। अभी विन्नित्सिया पहुंचा।