क्यामैंबोनासविजेतकोछोड़सकताहूँ

अंतिम अपडेट: 22 जुलाई, 2019 12:28 IST
रेडिफ समाचार प्राप्त करेंआपके इनबॉक्स में:

'हमने कभी नहीं सोचा था कि हम नहीं जीतेंगे।'
'सफलता उन्हें मिलती है जो हिम्मत करते हैं और कार्य करते हैं, यह शायद ही कभी डरपोक को मिलती है।'

कब्जा करने वाले सैनिकों के कमांडर ब्रिगेडियर एमपीएस बाजवा (सेवानिवृत्त)टाइगर हिल, बताता हैRediff.comकी अर्चना मसीह कैसे युवा सैनिकों के एक बैंड ने अपने खून और धैर्य से कारगिल युद्ध की सबसे प्रसिद्ध लड़ाई जीत ली।

फोटो: कारगिल युद्ध के दौरान 192 माउंटेन ब्रिगेड के कमांडर, बाएं, ब्रिगेडियर एमपीएस बाजवा, सेना प्रमुख जनरल वेद प्रकाश मलिक, उनकी बाईं ओर, एयर चीफ मार्शल एवाई टिपनिस, वायु सेना प्रमुख और जनरल ऑफिसर को ब्रीफ करते हैं। टाइगर हिल पर कब्जा करने के बाद कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल मोहिंदर पुरी।फोटोग्राफ: विनम्र सौजन्य ब्रिगेडियर एमपीएस बाजवा

हमें टाइगर हिल को वापस जीतना था और पाकिस्तानी घुसपैठियों को बाहर निकालना था। कोई दूसरा रास्ता नहीं था, "सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर एमपीएस बाजवा कहते हैं, कारगिल युद्ध के दौरान रणनीतिक विशेषता को फिर से हासिल करने के लिए सौंपे गए सैनिकों के ब्रिगेड कमांडर।

भारतीय सैनिकों ने 16,700 फीट की ऊंचाई पर जमकर लड़ाई लड़ी और एक कठिन जीत हासिल की जो 1999 की गर्मियों में युद्ध का महत्वपूर्ण मोड़ था।

लक्ष्य पर हमले से 8 दिन पहले युद्ध के मैदान में पहुंचे अधिकारी कहते हैं, ''मैं अपने सैनिकों और उस पहाड़ी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को सलाम करता हूं.''

"जब मैं पहुंचा, तो मैं टाइगर हिल देखना चाहता था। मैंने एक नज़र डाली और कहा 'मुझे इसे पकड़ना है' - एक योजना तैयार करने से पहले कमांडर के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बात थी।"

फोटो: तोलोलिंग पहाड़ी की तलहटी में कारगिल युद्ध स्मारक, जहां भारतीय सैनिकों ने कारगिल युद्ध की सबसे कठिन लड़ाई लड़ी थी। स्मारक में शहीदों के मकबरे और एक संग्रहालय है।फोटो: दिव्या नायर/Rediff.com

पाकिस्तानी सैनिकों ने भाड़े के सैनिकों के साथ जम्मू-कश्मीर में कारगिल जिले के पहाड़ों में रणनीतिक चौकियों पर कब्जा कर लिया था। उन हावी ऊंचाइयों से, उन्होंने भारतीय चौकियों पर गोलाबारी की और हमला किया।

भारतीय वायु सेना की सहायता से भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र को वापस जीतने के लिए मई और जुलाई 1999 के बीच कई भयंकर युद्ध लड़े।

चोटी से चोटी, पहाड़ी से पहाड़ी, डाक से इंच, इंच दर इंच, बहादुर युवा भारतीय सैनिकों ने बर्फीले पहाड़ों पर बर्फीले तापमान में बहादुरी से लड़ाई लड़ी, जब तक कि दुश्मन को बेदखल नहीं किया गया।

टाइगर हिल वह केंद्र बिंदु था जहां से पाकिस्तानियों ने श्रीनगर से लेह को जोड़ने वाले एकमात्र राजमार्ग पर तीव्र और सीधी गोलीबारी की। उनकी योजना भारतीय वाहनों की आपूर्ति के मार्ग को अवरुद्ध करने की थी।

टाइगर हिल को वापस जीतना एक कठिन मिशन होने वाला था।

उस समय के सेना प्रमुख जनरल वेद प्रकाश मलिक ने लिखा था कि पहाड़ी की तीक्ष्ण शंक्वाकार विशेषताएं पर्वत की चोटियों के बीच शानदार ढंग से खड़ी थीं।

'कारगिल युद्ध के दौरान, फोटो पत्रकारों के लिए यह एक खुशी की बात थी क्योंकि इसने उस युद्ध की कुछ बेहतरीन तस्वीरें प्रदान की थीं। टाइगर हिल सुरम्य, हावी और कठिन था, और जल्द ही भारत में हर किसी के लिए युद्ध का प्रतीक बन गया!' टाइगर हिल की लड़ाई के बारे में अपने विवरण में जनरल मलिक का उल्लेख किया।

"हम राष्ट्रीय राजमार्ग 1 ए से नहीं गुजर सके। उस पर भारी गोलाबारी हो रही थी, हमें वाहन से वाहन पार करना पड़ा। उनके पास मोर्टार थे(विस्फोटक गोले दागती बंदूकें)टाइगर हिल पर तैनात थे और उनकी मध्यम तोपें लगातार फायरिंग कर रही थीं," ब्रिगेडियर बाजवा याद करते हैं।

रास्ते में उन्होंने देखा कि वाहनों में आग लगी है।

फोटो: युद्ध के दौरान एक पर्वत शिखर पर भारतीय सैनिक। पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के अंदर करीब 100 किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। भारतीय सैनिकों ने जमीन वापस पाने के लिए अपने खून से भुगतान किया।फोटोग्राफ:Rediff.com

1971 के युद्ध के एक अनुभवी, ब्रिगेडियर बाजवा को उत्तरी कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में तैनात किया गया था और उन्हें टाइगर हिल के मिशन के लिए बुलाया गया था।

पहुंचने के एक दिन बाद, जब वह युद्ध क्षेत्र का सर्वेक्षण कर रहा था, तो एक तोपखाने का गोला पास में फट गया, जिससे वह जमीन में दब गया। वह सौभाग्य से कुछ कुंद चोटों और एक दो टांके के साथ बच गया।

पिछले साल ही, वह जम्मू-कश्मीर में एक आईईडी विस्फोट में घायल हो गया था, जिससे उसे 48 टांके लगे थे; दो टांके मामूली खरोंच की तरह लग रहे थे।

"उन्होंने मेरे साथ व्यवहार किया और मैं एक हल्के लंगड़े के साथ आगे बढ़ा। हमारा एकमात्र उद्देश्य टाइगर हिल से लड़ना और राष्ट्र के लिए ले जाना था।"

युद्ध की योजना को 18 ग्रेनेडियर्स और 8 सिख बटालियन के सैनिकों द्वारा अंजाम दिया गया था।

18 ग्रेनेडियर्स के सैनिक टोलोलिंग हिल में लड़ने से आए थे, एक और कठिन लड़ाई जो तीन सप्ताह की कड़वी लड़ाई और भारतीय सैनिकों के भारी नुकसान के बाद जीती गई थी।

ग्रेनेडियर्स ने टोलोलिंग में 25 लोगों को खो दिया, जिसमें यूनिट के दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल रामकृष्णन विश्वनाथन भी शामिल थे, जिन्हें मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, "तोलोलिंग की लड़ाई में 18 ग्रेनेडियर्स कई हताहत हुए और घायल हुए। उनकी संख्या लगभग 60 थी।"

फोटो: कारगिल युद्ध के दौरान थके हुए सैनिक एक ट्रक के नीचे आराम करते हुए। सैनिकों को इलाके में ढलने का समय नहीं मिला और न ही उनके पास उस समय सबसे अच्छे बर्फ के कपड़े थे।फोटोग्राफ:Rediff.com

ऑपरेशन के लिए सौंपी गई दूसरी बटालियन 8 सिख थी जो पहले से ही टाइगर हिल क्षेत्र के आसपास तैनात थी। टाइगर हिल को बंद करने के पिछले प्रयास में यूनिट ने 25 लोगों को खो दिया था, लेकिन बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और इस सुविधा को तीन तरफ से अलग कर दिया था।

"जब मैंने अपने आदमियों को योजना के बारे में बताया, तो हम जानते थे कि यह एक साहसिक और कठिन योजना थी, लेकिन यही एकमात्र योजना थी जो सफल हो सकती थी और मुझे पूरा यकीन था कि हम करेंगे।"

घटक(कमांडो) 30 की प्लाटून, युवा लेफ्टिनेंट बलवान सिंह के नेतृत्व में, केवल तीन महीने की सेवा में, दुश्मन को आश्चर्यचकित करने के लिए सबसे कठिन दृष्टिकोण से खड़ी पहाड़ पर चढ़ गई।

पुरुषों को दो रातें लगीं और दिन शीर्ष पर पहुंच गया। हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल की एक टीम ने उनकी सहायता की।

जैसे ही ग्रेनेडियर्स ने उत्तर-पूर्वी हिस्से में खड़ी चट्टान को चुपके से ऊपर उठाया, नीचे स्थित बोफोर्स तोपों ने टाइगर हिल पर दुश्मन के ठिकानों पर सीधी आग लगा दी।

इस बीच, 8 सिखों ने पश्चिमी दिशा में दो युवा अधिकारियों, लेफ्टिनेंट आरके शेहरावत और मेजर रविंदर सिंह के नेतृत्व में दुश्मन से मुकाबला किया।

IAF ने दुश्मन के बचाव को खत्म करने के लिए दो दिनों तक इस फीचर पर बमबारी भी की।

फोटो: बोफोर्स 155 मिमी के तोपों ने कारगिल युद्ध में उल्लेखनीय भूमिका निभाई।फ़ोटोग्राफ़: फ़याज़ काबली/रॉयटर्स

ब्रिगेडियर बाजवा याद करते हुए कहते हैं, ''18 ग्रेनेडियर्स की कमांडो यूनिट ने अपनी बात रखी. 4 जुलाई को सुबह 4 बजे उन्होंने चोटी पर कब्जा कर लिया.''

लेफ्टिनेंट बलवान सिंह, जो अब कर्नल हैं, को वीरता के लिए महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

ग्रेनेडियर योगिंदर यादव सिर्फ 19 साल के, अपने शरीर के अंदर 6 गोलियों के साथ मिशन के बाद वापस रेंग गए। वह कारगिल युद्ध के दो जीवित परमवीर चक्र विजेताओं में से हैं।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, ''सुबह साढ़े चार बजे, मैंने जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल मोहिंदर पुरी को मैसेज किया कि मिशन पूरा हो चुका है.''

"वह बहुत उत्साहित थे। मैंने उनसे कहा कि किसी को न बताएं क्योंकि हम अभी भी लड़ रहे थे, लेकिन खबर छल गई और कुछ ही समय में प्रधान मंत्री तक पहुंच गई।"

"सुबह 9 बजे तक, प्रधान मंत्री (अटल बिहारीवाजपेयी ने हरियाणा में एक जनसभा में घोषणा की कि टाइगर हिल पर कब्जा कर लिया गया है।"

समय महत्वपूर्ण था क्योंकि उस दिन - 4 जुलाई - तत्कालीन पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ थेमिलने के लिए निर्धारिततत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, ''मेरे टाइगर हिल की इस जीत ने क्लिंटन को शरीफ को अपने सैनिकों को बाहर निकालने के लिए कहने के लिए प्रेरित किया.''

फोटो: तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस के साथ, बाएं से तीसरे, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल गिरीश चंद्र 'गैरी' सक्सेना, बाएं से दूसरे स्थान पर, और तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल वेद प्रकाश मलिक, चौथे से। ठीक है, कारगिल में सैनिकों से मिलो।फोटोग्राफ:Rediff.com

ग्रेनेडियर्स ने शीर्ष पर कब्जा कर लिया था, लेकिन लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई थी।

पाकिस्तानियों ने जवाबी हमलों की तीन लहरें शुरू कीं, जिन्हें 8 सिखों के 52 सैनिकों ने खदेड़ दिया।

"वहाँ एक भयंकर लड़ाई हुई और हम रुके रहे। इस बीच, 8 सिखों के पुरुष(2 अधिकारी, 4 जूनियर कमीशंड अधिकारी और 46 अन्य रैंक)दक्षिण पश्चिम की ओर से कड़ा संघर्ष किया।"

युद्ध में ग्रेनेडियर्स को छह मौत का सामना करना पड़ा।

सेना के सामान्य सूचना निदेशालय के अनुसार, टाइगर हिल पर कब्जा करने में 8 सिखों ने एक अधिकारी, तीन जेसीओ और 30 जवानों को खो दिया।

48 घंटे तक 8 सिख और ग्रेनेडियर्स चोटी से चिपके रहे। सैनिकों ने तब तक लड़ाई लड़ी जब तक कि भयंकर जवाबी हमलों को पीटा नहीं गया था।

पाकिस्तानी जवाबी हमले का नेतृत्व नॉर्दर्न लाइट इन्फैंट्री के एक अधिकारी ने किया, जो उस ऊंचे इलाके में लड़ने में माहिर था।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, "यह पहला उदाहरण था जब किसी पाकिस्तानी अधिकारी ने जवाबी हमले का नेतृत्व किया। अधिकारी का नाम कैप्टन करनाल शेर खान था। वह एक बहादुर लड़ाई के बाद मर गया और मैंने उसकी वीरता को पहचाना। एक बहादुर सैनिक को उसका हक मिलना चाहिए।"

पाकिस्तानी सेना ने पहले तो मना किया, लेकिन बाद में कैप्टन खान के शव को स्वीकार कर लिया। उनके अवशेषों को सीमा पार भेजने से पहले, ब्रिगेडियर बाजवा ने कैप्टन खान की जेब में एक पत्र रखा जिसमें उल्लेख किया गया था कि उनकी वीरता को उनके देश द्वारा पहचाना जाना चाहिए।

पत्र ने अपने उद्देश्य की पूर्ति की और सैनिक को पाकिस्तान के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार निशान-ए-हैदर से सम्मानित किया गया।

चूंकि पाकिस्तानी सेना का कहना था कि घुसपैठिए मुजाहिदीन थे और उन्होंने अपने सैनिकों को भेजने से इनकार किया, इसलिए उन्होंने अपने सैनिकों के शव वापस लेने से इनकार कर दिया।

"हमने रिजलाइन पर ही 30, 40 शवों को दफना दिया। कैप्टन खान के शव को विशेष रूप से नीचे लाया गया और दिल्ली भेज दिया गया, जहां से इसे पाकिस्तान को सौंप दिया गया।"

ब्रिगेडियर कहते हैं, ''प्रेरणा और नेतृत्व एक ऐसी चीज है, जिसे हम हमेशा पाकिस्तानी सेना से आगे रखते हैं.''

फोटो: भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सैनिकों के शव लौटा दिए। ब्रिगेडियर बाजवा याद करते हैं, "पाकिस्तानी सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल मुस्तफा ने मुझे फोन किया और अनुरोध किया कि हम शवों को उन्हें सौंप दें। मैंने उनसे शवों को सम्मान के साथ वापस लेने के लिए कहा।" इस प्रक्रिया की वीडियो टेप यह साबित करने के लिए की गई थी कि पाकिस्तान के नियमित सैनिकों ने युद्ध में भाग लिया था।

अब 71, ब्रिगेडियर बाजवा 2004 में भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए, लेकिन टाइगर हिल की लड़ाई को याद करते हैं जैसे कि वह अभी भी युद्ध के घने में थे।

वह सैनिकों के नाम, कंपनियों की ताकत, पिछली रात की बारिश, रेडियो पर पुरुषों के साथ बातचीत, जीत की खुशी और युद्ध में मारे गए पुरुषों के शवों को देखने का दुख याद करता है।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, "यह एक कठिन जीत वाली लड़ाई थी। मैं अपने सैनिकों को सलाम करता हूं जिन्होंने लड़ाई लड़ी और जिन्होंने अपनी जान दी। मैं उनके माता-पिता और घायलों को सलाम करता हूं।"

"अगले दिन, हमारे लड़कों ने पीक 4875 पर कब्जा कर लिया जहां हम हार गएकैप्टन विक्रम बत्रा।"

कैप्टन बत्रा को परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था और वे कारगिल युद्ध में भारतीय सैनिक के चेहरे का प्रतीक थे। कई हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिका पर निबंध किया गया है और एक बायोपिक तैयार है।

कारगिल युद्ध युवा अधिकारियों और पुरुषों द्वारा लड़ा और जीता गया था, ज्यादातर 20 के दशक में, जिन्होंने अपने पीछे वीरता के ऐसे चमकदार उदाहरण छोड़े जिन्हें भारत को कभी नहीं भूलना चाहिए।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, ''हमने स्थायी बंधन बनाए क्योंकि हमने वह लड़ाई एक साथ लड़ी थी। मैं उनका कमांडर था और मैं अपने सैनिकों को हमेशा याद रखूंगा।''

18 ग्रेनेडियर्स के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल कुशाल ठाकुर 2010 में एक ब्रिगेडियर के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। ब्रिगेडियर बाजवा 26 जुलाई को ऑपरेशन विजय की याद में उनसे मुलाकात करेंगे।

8 सिखों का युद्ध में नेतृत्व करने वाले दो अधिकारी मेजर रविंदर सिंह और लेफ्टिनेंट आरके शेहरावत घायल हो गए। ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, ''मैं अब भी उनके संपर्क में हूं.

8 सिखों के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एसपी सिंह का दुर्भाग्य से युद्ध के बाद यूनिट के कारगिल से बाहर निकलने से ठीक पहले निधन हो गया।

इमेज: परमवीर चक्र से सम्मानित राइफलमैन संजय कुमार, बाएं, और ग्रेनेडियर योगिंदर यादव, केंद्र, महावीर चक्र से सम्मानित लेफ्टिनेंट (अब कर्नल) बलवान सिंह, दाएं।
टाइगर हिल पर अंतिम हमले का नेतृत्व करने वाले कमांडो प्लाटून में ग्रेनेडियर यादव और लेफ्टिनेंट बलवान सिंह थे।
उस रात उनकी बहादुरी किंवदंती का सामान है।फोटोग्राफ:Rediff.com.

टाइगर हिल पर भारतीय ध्वज को मजबूती से स्थापित करने के बाद, ब्रिगेडियर बाजवा को ज़ुलु टॉप पर कब्जा करने का लक्ष्य दिया गया था। यह कार्य 3/3 गोरखा राइफल्स के सैनिकों और 9 पैरा (विशेष बलों) की एक टीम द्वारा पूरा किया गया था।

पुरुषों ने 8 बलूच रेजिमेंट से पाकिस्तानी सैनिकों का मुकाबला किया। भारतीय सैनिकों ने दुश्मन को खदेड़ दिया और युद्ध के पहले पाकिस्तानी कैदी को भी पकड़ लिया।

जब पीओडब्ल्यू को ब्रिगेडियर बाजवा के पास लाया गया तो उन्होंने उससे पंजाबी में बात की।

ब्रिगेडियर बाजवा याद करते हैं, "वह रोने लगे और कहा, 'सर, उन्होंने मुझसे कहा था कि अगर मुझे पकड़ लिया गया तो भारतीय आपको जहर देंगे और मार देंगे, लेकिन जो मैं देख रहा हूं वह अलग है।"

उनका कहना है कि पीओडब्ल्यू को उनके घावों का इलाज किया गया और उन्हें खाली करा लिया गया।

"29 जुलाई को, पाकिस्तान की फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट के कर्नल मुस्तफा ने मुझे टेलीफोन पर बुलाया और उनके जवानों के शवों का अनुरोध किया। मैंने उनसे पूछा कि बदले में आप मेरे लिए क्या करेंगे?" ब्रिगेडियर बाजवा याद करते हैं।

"मैंने उन्हें शवों को सम्मान के साथ लेने और वापस जाने के लिए कहा। उन्होंने कहा, 'सर हम वापस जाएंगे', और मैंने पूछा, 'मैं आप पर कैसे विश्वास करूं?' उन्होंने जवाब दिया, 'सर, मैं हूं'पठान:'।"

ब्रिगेडियर बाजवा याद करते हैं, ''हमने 7, 8 शव लौटाए और बलूच सैनिक पीछे हट गए.''

फोटो: उस क्षेत्र में कारगिल युद्ध के दौरान कोई सेल फोन कनेक्टिविटी नहीं थी। अपने प्रियजनों को बुलाने के लिए 'पीसीओ बूथ' के नाम से मशहूर पे फोन बूथ पर सैनिकों की कतार लग जाती है।फोटोग्राफ:Rediff.com

25 जुलाई को ज़ुलु टॉप पर कब्जा करना भारतीय सेना द्वारा कारगिल युद्ध में जीत की आधिकारिक घोषणा से पहले आखिरी ऑपरेशन था।

मेजर सुधीर वालिया9 पारा, जिन्होंने महत्वपूर्ण उद्देश्य पर कब्जा करने वाली अपनी टीम का नेतृत्व किया, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए कारगिल युद्ध समाप्त होने के एक महीने बाद शहीद हो गए।

उन्हें पीकटाइम में वीरता के लिए सर्वोच्च पदक अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।

उनके सहपाठी कैप्टन संजीव जामवाल ने कारगिल युद्ध में पीक 5140 पर कब्जा करने के लिए वीर चक्र जीता और अब सेना में कर्नल हैं।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा क्षेत्र के दो अन्य युवा अधिकारी - जहां मेजर वालिया थे - युद्ध में शहीद हो गए - कैप्टन विक्रम बत्रा औरकैप्टन सौरभ कालिया.

फोटो: ब्रिगेडियर एमपीएस बाजवा कारगिल युद्ध के दौरान जेएके राइफल्स के सैनिकों से मिलते हैं। यूनिट के कैप्टन विक्रम बत्रा और राइफलमैन संजय कुमार को युद्ध में उनके साहस के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।फोटोग्राफ: विनम्र सौजन्य ब्रिगेडियर एमपीएस बाजवा

कारगिल युद्ध के अंत तक 527 भारतीय सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने रक्त, धैर्य और कच्चे साहस के साथ प्रत्येक पद पर जीत हासिल की। चोटियाँ, चोटियाँ, चट्टानें और घाटियाँ इस बात की गवाही देती हैं कि भारतीय युवा सैनिकों ने 1999 की गर्मियों में क्या हासिल किया।

ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं, ''हमने कभी नहीं सोचा था कि हम नहीं जीतेंगे.

"सफलता उन्हीं को मिलती है जो हिम्मत करते हैं और कार्य करते हैं, यह शायद ही कभी डरपोक को मिलती है।"